Monday, April 27, 2020

झंडू नितम की समीक्षा, लाभ, साइड-तत्व, सामग्री, खुराक, मूल्य

झंडू नितम्



झंडू की नितीम टेबलेट 7 आयुर्वेदिक आयुर्वेदिक सामग्री जैसे कैस्टर ऑयल, सेना, सौंफ और त्रिफला के साथ एक प्रभावी आयुर्वेदिक दवा है। यह धीरे और स्वाभाविक रूप से पेट की ऐंठन के बिना नियमित रूप से मल त्याग सुनिश्चित करने वाली आंतों की दीवार को साफ और चिकनाई देता है। झंडू नितम गैस, एसिडिटी, और पेट फूलने जैसी संबंधित समस्याओं पर भी प्रभावी है। नितम को पुरानी कब्ज से राहत मिलती है और व्यक्ति दिन भर हल्का और सक्रिय महसूस करता है। अपनी त्वचा को सौन्दर्य और सेहत के लिए सर्वश्रेष्ठ बनाएं, इमामी उत्पादों के साथ, हमें 1974 से सुंदर बना रही है। बोरो प्लस और झंडू जैसे असंख्य ब्रांडों के साथ, इमामी एक घरेलू ब्रांड है।

Zandu Nityam Tablet को बहुत ही सुंदर ब्रांडिंग में पैक किया जाता है। इसकी कीमत 12 टैबलेट के लिए 30 INR और 36 टैबलेट के लिए 78 INR है। आप झंडू नितम को ऑनलाइन खरीद सकते हैं या यह आपके नजदीकी फार्मेसी शॉप पर उपलब्ध है।


Nityam Tablet में कैसिया एंगुस्टिफ़ोलिया, केस्टर बीन, फ़ोनेटिकुल वल्गारे, ग्लाइसीराइज़ा ग्लबरा, संभल पाउडर, सर्जिक्क्षरा, टर्मिनलिया चेबुला और त्रिफला शामिल हैं।

Nityam Tablet बृहदान्त्र के पेरिस्टलसिस को सक्रिय करके काम करता है; T- लिम्फोसाइट-मध्यस्थता साइटोटोक्सिसिटी को अवरुद्ध करना; गैस्ट्रिक खाली करने का समय बढ़ाना; ह्यूमर एंटीबॉडी उत्पादन में वृद्धि; विरोधी भड़काऊ गतिविधि रखने; साइक्लोऑक्सीजिनेज गतिविधि और प्रोस्टाग्लैंडीन गठन को दबाने; प्लेटलेट एकत्रीकरण को पीछे हटाना; एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि रखने; टायरोसिनेस एंजाइम की गतिविधि को दबाने; सैपोनिन ट्राइटरपेन्स, फ्लेवोनोइड्स और अन्य घटकों जैसे कि Coumarins, शर्करा, अमीनो एसिड, टैनिन, स्टार्च, choline, फाइटोस्टेरोल; आंत की सिकुड़न को बहाल करना; बृहदान्त्र को आराम करना और श्वसन पथ के स्राव को कम करना; पाचन तंत्र और प्रतिरक्षा में सुधार; सुखदायक प्रभाव प्रदान करना; 6 से 12 घंटों में आंत्र आंदोलन को उत्तेजित करना।

Zandu Nityam Tablet में त्रिफला शामिल है।
त्रिफला में तीन आयुर्वेदिक तत्व होते हैं जिनका नाम हरितकी होता है जिसे चुलबुल मिरोबलन के रूप में जाना जाता है। त्रिफला में सेकोंग जड़ी बूटी बहेड़ा या बिभीतकी या बेरीक माय्रोबालन है। और तीसरा एक आंवला है या मैरोबलन को गले लगाओ। पेट की बीमारी के इलाज में टर्मिनलिया चेबुला या हर्ताकी मददगार है। त्रिफला में रेचक, शुद्धिकारक कारक होते हैं, जो आंत्र की निकासी का कारण बनते हैं, और एंटीहेल्मिंटिक जैसे कि शरीर की क्रिया से परजीवियों को बाहर निकालते हैं जो कब्ज, अपच और आंतों के संक्रमण के उपचार में सहायक होते हैं। आंवला या भारतीय आंवला जिसे वानस्पतिक नाम Emblica officinalis है, तीनों dosha's (त्रिदोष) अर्थात् वात, कफ और पित्त को नियंत्रित करता है। आंवला कब्ज के उपचार में सहायक है क्योंकि इसमें उच्च फाइबर सामग्री होती है जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है। बहेड़ा में रेचक और शुद्ध करने वाली क्रिया होती है जो पेट की बीमारियों जैसे कब्ज, अपच, पेट फूलना, पेट में ऐंठन और पेट खराब करने में सहायक है।
Zandu Nityam Tablet में सेना के पत्ते शामिल हैं। भारतीय सेना या जिसे वानस्पतिक नाम कैसिया एंगुस्टिफोलिया है, का उपयोग सेना की मजबूत रेचक संपत्ति के कारण पेट में गैस या द्रव जैसे कब्ज और पेट की गड़बड़ी के इलाज के लिए किया जाता है।

रिकिनस कम्युनिस सीड्स या एरंडा बीजों का तेल अरंडी का तेल है।
अरंडी का तेल पेट के ट्यूमर और आंतों के कीड़े के संक्रमण के उपचार में सहायक है। यह आंतों की गति को बढ़ाकर काम करता है, जिससे मल बाहर आने में मदद करता है। अरंडी का तेल ricinoleic एसिड के लिए कम हो जाता है; यह द्रव और इलेक्ट्रोलाइट्स के शुद्ध अवशोषण को कम करता है और पेरिस्टलसिस को उत्तेजित करता है; छोटी आंत पर कार्य करता है।
Zandu Nityam Tablet में Saunf या Fennel या Mishrey होता है जिसका वानस्पतिक नाम Foeniculum vulgare है। सौंफ के बीज आंतों में मांसपेशियों को आराम भी दे सकते हैं, जिससे कब्ज से राहत मिल सकती है। पेट और आंतों में सुखदायक मांसपेशियों को कब्ज या एसिड रिफ्लक्स से होने वाली गासिनेस से राहत मिलती है।

Zandu Nityam Tablet में Sanchal पाउडर शामिल है। सौवर्चला लावना या काला नमक या काला नमक गहरे रंग का नमक है। इसे सोचल नमक या कारी उप्पू के नाम से भी जाना जाता है। काले नमक के क्षारीय गुण पेट में अतिरिक्त एसिड को कम करने में मदद करते हैं और इसमें मौजूद खनिज एसिड रिफ्लक्स से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं। यह एक महान रेचक के रूप में कार्य करता है जो आपको आंत्र समस्याओं से राहत देने में मदद करता है।
Zandu Nityam Tablet में Svarjiksara होता है। Svarjiksara अशुद्ध सोडियम बाइकार्बोनेट है। इसे आमतौर पर बेकिंग सोडा के रूप में जाना जाता है। जब कुछ एसिड जैसे साइट्रिक एसिड या नींबू के रस के साथ संयुक्त किया जाता है, तो यह कार्बन डाइऑक्साइड को दूर करता है। मानव शरीर पर इसका क्षारीय प्रभाव पड़ता है और यही कारण है कि अम्लता से तेजी से राहत के लिए कई एंटासिड्स में इसका उपयोग किया जाता है।
यह भी अम्लता और गैस के लिए घरेलू उपचार में से एक में एक घटक के रूप में प्रयोग किया जाता है।

खुराक:
उपयोग की दिशा:

1-2 झंडू नितम गोलियाँ सोते समय पानी के साथ या चिकित्सक द्वारा सलाह के साथ ली जानी चाहिए। व्यक्तिगत परिणाम भिन्न हो सकते हैं, खुराक तदनुसार समायोजित किया जा सकता है। झंडू नित्यम का उपयोग आपके डॉक्टर की सलाह के आधार पर 2-3 महीने के लिए किया जा सकता है।


खराब असर
इस Zandu Nityam Tablet दवा के साथ कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं। हालांकि, चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत इस दवा का उपयोग करना सबसे अच्छा है। धूप से दूर, ठंडी सूखी जगह पर स्टोर करें। बच्चों को बाहर रखें। गर्भावस्था के दौरान इसके उपयोग के लिए अपने डॉक्टर की सलाह लें। इस उत्पाद को सुरक्षित रूप से कुछ हफ्तों के समय की स्तनपान अवधि के दौरान उपयोग किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment